जाजंगीर चांपा

सुगम और सुरक्षित यातायात हम सबकी जवाबदारी-सांसद श्री अजगल्ले,

नरेश चौहान

संसदीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित,जांजगीर-चांपा 17 नवंबर 2020/ लोकसभा सांसद श्री गुहाराम अजगल्ले की अध्यक्षता में आज संसदीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। सांसद श्री अजगल्ले ने कहा कि सुगम और सुरक्षित यातायात की व्यवस्था हम सब की जिम्मेदारी है। पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा यातायात नियमों का पालन करवाने के लिए सतत प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यातायात जांच के दौरान सभी के वाहनों की समान रूप से जांच की जाए। किसी भी वाहन को वीआईपी जानकर ना छोड़ें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं अपने वाहन के कागजात एवं वाहन चालक की जांच में सहयोग करते हैं। बैठक में जांजगीर-चांपा विधायक श्री नारायण प्रसाद चंदेल, अकलतरा विधायक श्री सौरभ सिंह, कलेक्टर श्री यशवंत कुमार, जिला पंचायत सीईओ श्री तीर्थराज अग्रवाल, एएसपी श्रीमती मधुलिका सिंह, उप पुलिस अधीक्षक यातायात प्रभारी श्री संदीप मित्तल, जिला परिवहन अधिकारी श्री यशवंत कुमार यादव सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। आॅनलाईन माध्यम से राजस्व एवं नगरीय निकाय के अधिकारी भी बैठक मे शामिल हुए। सांसद ने कहा कि मवेशियों एवं जर्जर सड़कों के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए। स्थानीय लोगों का सहयोग सुगम और व्यवस्थित यातायात के लिए महत्वपूर्ण है। सड़क जिन गांवो के क्षेत्रों से गुजरती है, वहां के सड़क मित्र, कोटवार, समाजसेवी संस्थाओं को सड़क सुरक्षा जैसी जनहित के कार्याे के लिए अधिकृत किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सड़क से मवेशियों को हटाने, सड़क दुर्घटना के दौरान तात्कालिक राहत पहुंचाने, पुलिस को सूचना देने आदि के कार्य में सहयोग इनसे सहयोग लिया जा सकता है। जांजगीर-चांपा विधायक श्री चंदेल ने अधिकारियों से कहा कि नगरीय क्षेत्रों मे भारी वाहनों को निर्धारित अवधि में प्रवेश दिया जाए। इस निर्देश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें। उन्होंने रेलवे ओवरब्रिज का काम शीघ्र पूरा करवाने पर जोर दिया। बैठक मे रेलवे के अधिकारियों को शामिल करने का सुझाव भी दिया।

अकलतरा विधायक श्री सौरभ सिंह ने सड़क, पुल निर्माण आदि कार्याें को समय पर पूर्ण करवाने एवं निर्माण स्थल के वैकल्पिक सड़कों की मरम्मत पर जोर दिया। उन्होंने सड़क के साइड सोल्डर की मरम्मत करवाने और सड़क सीमा से अतिक्रमण को मुक्त रखने को कहा।
कलेक्टर ने बताया कि सड़क निर्माण से संबंधित भू-अधिग्रहण के प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निराकरण किया गया है। जिससे निर्माण कार्य शुरू करने मे विलंब ना हो। निर्माण संबंधी कार्यों की सतत मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने निर्माण विभाग के अधिकारियों को समय- सीमा मे कार्य पूर्ण करवाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने व्यवस्थित, सुगम एवं सुरक्षित यातायात मे सहयोग करने वाले व्यक्ति व संस्थाओं को सम्मानित करने व प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मधुलिका सिंह ने सड़क दुर्घटनाओं के कारण एवं सुरक्षा उपायों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गांव में सड़क मित्र का गठन किया गया है। जिनको दुर्घटना के दौरान प्राथमिक राहत पहुंचाने में सहयोग एवं सूचना प्राप्त करने में सहयोग लिया जाता है। साथ ही यातायात सुरक्षा संबंधी नियमों के प्रचार प्रसार के लिए भी प्रचार की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटना के दौरान राहत पहुंचाने एवं पुलिस को सूचना देने वाले व्यक्तियो को विभिन्न अवसरों पर सम्मानित किया जाता है।

Back to top button