छत्तीसगढ़भूमि भास्कररायगढ़

एक सप्ताह में किसान के खेत में पंप लगाने के निर्देश, नहीं तो होगी कार्यवाही

कलेक्टर श्री सिंह ने जनचौपाल में सुनी समस्यायें

रायगढ़। कलेक्टर श्री सिंह ने जनचौपाल में लोगों की समस्यायें सुनी। पुसौर विकासखण्ड के ग्राम पुसल्दा से पहुंचे हेमसागर साहू ने बताया कि उन्होंने अपने खेत में सोलर पंप लगाने हेतु आवेदन किया गया। क्रेडा द्वारा पंप लगाने के लिये मीरा एण्ड सीको कंपनी को आदेश जारी किया गया था। जिनके द्वारा फाउण्डेशन का काम किया गया। जिसके पश्चात कंपनी के कर्मचारी द्वारा पंप लगाने के लिये मुझसे 7 हजार रुपये लेने के पश्चात 8 माह बाद भी आज तक पंप नहीं लगाया गया। कलेक्टर श्री सिंह ने क्रेडा के अधिकारी को बुलाकर इस पर कड़ी नाराजगी जताते हुये एक सप्ताह के भीतर पंप लगवाने के स्पष्ट निर्देश दिये। तय समय पर कार्य पूरा नहीं होने पर संबंधित के ऊपर कार्यवाही करने की बात उन्होंने कही।
खरसिया के बजरमुड़ा से कुछ ग्रामीण अपनी भू-अर्जन की राशि लंबित होने शिकायत लेकर पहुंचे थे। कलेक्टर ने उनकी समस्या सुनकर तत्काल छ.ग.स्टेट पॉवर जेनेरशन कंपनी के एमडी से फोन पर चर्चा की तथा भुगतान लंबित होने की जानकारी दी। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा सूचित करने पर एमडी ने मामले को संज्ञान में लेते हुये कहा कि जल्द ही भुगतान करवा दिये जायेंगे।
रायगढ़ के वार्ड क्रमांक 13 सोनार पारा रायगढ़ के निवासी श्रीमती अमरिका पटवा अपने मकान के बारिश में क्षतिग्रस्त हो जाने के पश्चात कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते मरम्मत नहीं करवा पाने की समस्या लेकर पहुंची थी। कलेक्टर श्री सिंह ने आपदा व राहत प्रबंधन के तहत महिला को मुआवजा राशि दिलवाने के निर्देश दिये। रायगढ़ सोनिया नगर के वार्ड क्रमांक 40 की श्रीमती उर्मिला देवांगन अपने पति के इलाज के लिये सहायता हेतु पहुंची थी। उन्होंने बताया कि उनके पति का पिछले एक वर्ष से कैंसर का इलाज चल रहा है। कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते आगे उपचार में दिक्कत जा रही है। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि महिला के पति की इलाज में सहायता प्रदान की जाये।


इसके साथ ही राजस्व, श्रम, राशन कार्ड निर्माण से जुड़े मामलों को लेकर लोग अपनी समस्यायें रखने जनचौपाल में पहुंचे थे। कलेक्टर श्री सिंह ने तत्काल संबंधित अधिकारियों को मामले का त्वरित निराकरण करते हुये की गई कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिये।


किडनी की बीमारी के इलाज के लिये मिली राशि

पिछली जनचौपाल में पुसौर विकासखण्ड के शिव कुमार चौहान ने किडनी की बीमारी से गंभीर रूप से पीडि़त होने की समस्या बतायी थी। बेहतर उपचार के लिये कलेक्टर श्री सिंह ने शिव कुमार चौहान को रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से 20 हजार रुपये की सहायता राशि का चेक प्रदाय किया। साथ ही रेडक्रॉस के माध्यम से डायलिसिस की सुविधा तथा दवाईयां उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। इस दौरान रेडक्रास सोसायटी रायगढ़ से श्री मुकेश शर्मा भी उपस्थित थे।

Back to top button