रायगढ़

कार्यों की पूर्णता के लिये समय-सीमा का रखें विशेष ध्यान-कलेक्टर श्री भीम सिंह

हेमेन्द्र जयसवाल

रायगढ़।कलेक्टर श्री भीम सिंह ने समय-सीमा की बैठक में मुख्यमंत्री जन चौपाल व पीजी पोर्टल में लम्बे समय से गैर निराकृत प्रकरणों पर नाराजगी जाहिर करते हुये निर्देशित किया कि उक्त प्रकरणों का निराकरण नहीं करने तक संबंधित अधिकारियों का वेतन आहरण नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि नागरिक अपनी समस्या के निवारण के लिये आवेदन देते है जिनका समय पर निराकरण करना हमारी जिम्मेदारी है। आवेदन प्राप्त होने के दो माह के भीतर प्रकरणों का निराकरण नहीं होने पर संबंधित अधिकारी के वेतन का आहरण नहीं किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुये कहा कि कार्यों को उनके लिये निर्धारित समय-सीमा के भीतर अनिवार्य रूप से पूर्ण किया जाये। किसी प्रकार की समस्या आने पर उच्च अधिकारियों को तत्काल अवगत कराते हुये समाधान निकाले। उन्होंने निरीक्षणों के दौरान दिये गये निर्देशों के अनुरूप कार्य करते हुये उसका 15 दिन के भीतर पालन प्रतिवेदन देने के निर्देश अधिकारियों को दिये


कलेक्टर श्री सिंह ने सभी सीईओ जनपदों को गौठानों में स्वीकृत वर्मी पिट का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करवाने के लिये कहा। जहां अधिक गोबर की खरीदी हुई है वहां वर्मी बेड उपलब्ध करवाने के लिये कहा तथा गौठानों में तैयार खाद का विक्रय बढ़ाने के निर्देश दिये। गौठानों में तैयार खाद की मात्रा को जिले की वेबसाईट में भी डिस्प्ले करने के लिये कहा। खाद की पैकेजिंग के लिये पैकेट तैयार करने का कार्य महिला समूहों को देने के लिये निर्देशित किया। खाद की जांच के लिये रायगढ़ में शुरू हो रहे टेस्टिंग लैब को एक सप्ताह के अंदर प्रारंभ करवाने के निर्देश कृषि अधिकारी को दिये। साथ ही गोबर से शीघ्र खाद तैयार के लिये गौठान समितियों को तत्काल डिकंपोस्टर उपलब्ध करवाने के लिये कहा। जिन एजेंसियों ने खाद की खरीदी के लिये डिमांड दिया है उन्हें भी गौठानों से शीघ्र खाद उठाव के निर्देश दिये।
कलेक्टर श्री सिंह ने जिन पंचायतों में गौठान नहीं है वहां गौठान स्वीकृत करने हेतु भूमि का चिन्हांकन करने के निर्देश दिये। जिन स्थानों पर भूमि चिन्हांकित कर ली गई है वहां यदि अतिक्रमण है तो उसे हटाने के लिये संबंधित एसडीएम को निर्देशित किया। वन विभाग को भी उनके क्षेत्र अंतर्गत आने वाले गौठानों को प्रारंभ करने के लिये आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। वन अधिकार पत्र प्राप्त पट्टेधारियों के भूमि को समतलीकरण का कार्य मनरेगा के अंतर्गत किये जाने हेतु प्रस्ताव तैयार कर भेजने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि सभी गौठानों में चारागाह विकसित किया जाना है इसके लिये पशुपालन विभाग आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करें। उन्होंने गौठानों में आने वाले पशुओं को ही गौठान के चारागाह से चारा उपलब्ध करवाने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि यदि कोई किसान चारा खरीदना चाहता है तो गौठान समिति के माध्यम से खरीद सकता है।
कलेक्टर श्री सिंह ने धान खरीदी के मद्देनजर सभी समितियों में आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिये। चबुतरा निर्माण का कार्य भी शीघ्र पूर्ण करने के लिये कहा। मिलर्स द्वारा जमा किये जा रहे बारदाने का भौतिक सत्यापन पूर्ण करवाने के लिये खाद्य अधिकारी को निर्देशित किया साथ ही सभी एसडीएम को इसकी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये। कोविड के मद्देनजर टेस्टिंग को और बढ़ाने के लिये निर्देशित किया। कोविड प्रोटोकाल के पालन हेतु जांच अभियान को शहरी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी करते रहने के निर्देश सभी सीईओ जनपदों को दिये। उन्होंने कहा कि कोविड को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतनी है। उन्होंने लैलूंगा आईटीआई में घटित घटना को लेकर संबंधित शिक्षक के ऊपर कार्यवाही करने के लिये तत्काल फाईल प्रस्तुत करने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया। मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के तहत जिले में रेडी टू ईट वितरण का थर्ड पार्टी से सर्वे शीघ्र प्रारंभ करवाने के निर्देश उन्होंने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी को दिये।
अर्ली गे्रेड लेसन के तहत प्राथमिक स्तर के बच्चों के लिये स्कूलों में तैयार किये जा रहे लाइब्रेरी निर्माण में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने के लिये सभी सीईओ जनपदों से कहा। बैठक में उन्होंने किसानों के लोन प्रकरण की स्वीकृति की जानकारी ली। पशुपालन के साथ उद्यानिकी व मत्स्य पालन से जुड़े लोन प्रकरणों को समय पर स्वीकृत करने के निर्देश लीड बैंक मैनेजर को दिये। प्रत्येक विकासखण्ड में निर्माणाधीन यूथ सेंटर्स के लिये समय-सीमा निर्धारित करते हुये कार्य शुरू करवाने के लिये ईई पीडब्लूडी को निर्देशित किया। ग्राम पंचायतों को ब्राडबैंड से जोडऩे के कार्य की उन्होंने समीक्षा की। उन्होंने सभी सीईओ जनपदों को निर्देश दिया कि अपने जिन पंचायतों में कार्य पूर्ण हो चुका है उन्हें सचिवों के माध्यस से वेरीफाई करवाये। इस अवसर पर एडीएम श्री राजेन्द्र कटारा, सहायक कलेक्टर श्री चंद्रकांत वर्मा, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी, निगम आयुक्त श्री आशुतोष पाण्डेय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। एसडीएम तथा सीईओ जनपद वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button