रायगढ़

भंडारण नियमों के उल्लंघन पर शुभ मिनरल्स को किया गया सील

कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ और खनिज अधिकारियों ने किया निरीक्षण

रायगढ़,कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कटंगपाली स्थित शुभ मिनरल्स का निरीक्षण किया। इस दौरान क्रेशर फैक्ट्री में भंडारण नियमों के पालन नहीं करने पर परिसर और मेन लाइन सप्लाई हाउस को सील कर दिया गया। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी व खनिज विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री भीम सिंह व जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने सबसे पहले कटंगपाली स्थित डोलोमाइट खदान का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने खदान के सरफेस एरिया और ड्राइंग की जानकारी ली। इसके पश्चात स्टॉक रजिस्टर और प्रोडक्शन आदि की जानकारी ली। खदान के कर्मचारियों ने बताया कि पानी भरने के कारण वर्तमान में 8 से 10 गाड़ी ही डोलोमाइट निकाला जा रहा है। इस दौरान कलेक्टर श्री भीम सिंह ने स्टॉक और डोलोमाइट क्रेशर ले जाने के लिए पीट पास आदि की गंभीरता से जांच करने के निर्देश खनिज के अधिकारियों को दिए। तत्पश्चात शुभ मिनरल्स क्रेशर फैक्ट्री का निरीक्षण किया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने क्रेशर कितने क्षेत्र में संचालित है इसकी जानकारी ली। क्रेशर के कर्मचारियों ने 1.910 हेक्टेयर क्षेत्र होने की बात कही। इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने तहसीलदार को निर्देशित कर क्रेशर परिक्षेत्र का सीमांकन करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री भीम सिंह ने एनवायरमेंट के नियमों का अक्षरश: पालन करने तथा पर्यावरण प्रदूषण व सड़कों पर डस्ट से बचाव के लिए नियमित पानी छिड़काव करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान क्रेशर क्षेत्र और डोलोमाइट खदान में पौधरोपण की जानकारी भी ली गई। नियमानुसार पौधरोपण कराने निर्देशित किया गया।

कलेक्टर श्री सिंह के निर्देश पर खनिज विभाग द्वारा किये गये निरीक्षण के दौरान भंडार नियमों का उल्लंघन पाया गया, जिस पर खनिज अधिकारियों ने फैक्ट्री परिसर मेन करंट सप्लाई हाउस को सील कर दिया। स्टॉक पंजी और मौके पर स्टॉक से भंडारण की क्षमता की जांच की जा रही है। निरीक्षण के दौरान उप संचालक खनिज श्री चंद्राकर, सहायक खनिज अधिकारी श्री बरेठ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button