Uncategorizedछत्तीसगढ़धरमजयगढ़रायगढ़

पहाड़ से गिरकर हाथी की मौत के बाद दोनों दांत काटकर ले गए थे आरोपी, मैनपाट से 3 गिरफ्तार

सरगुजा /धरमजयगढ़ । वन मंडल की संयुक्त टीम आरोपियों की कर रही थी खोजबीन, मुखबिर की सूचना पर मैनपाट (Mainpat) के आरोपियों से हाथी के दोनों दांत (Elephant teeth) बरामद

मैनपाट-सरगुजा-रायगढ़ सीमा के सरहदी इलाके बोरो रेंज के छपरा जंगल में 4 दिन पूर्व हाथी की लाश (Elephant Dead Body) मिली थी जबकि उसके दोनों दांत गायब थे। पीएम पश्चात डॉक्टरों की टीम ने पहाड़ से गिरकर हाथी की मौत की पुष्टि की थी।

वहीं दांत गायब होने पर अज्ञात के खिलाफ अपराध दर्ज कर वन विभाग उनकी खोजबीन कर रही थी। इसी बीच मुखबिर की सूचना पर सरगुजा व धरमजयगढ़ वनमंडल की संयुक्त टीम ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनसे हाथी के दांत बरामद किया है। जबकि अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।

सरगुजा-रायगढ़ सीमा के सरहदी इलाके बोरो रेंज के छपरा जंगल में 4 दिन पहले पहाड़ी से गिरकर दंतैल हाथी की मौत का मामला सामने आया था। इसकी सूचना पर वन विभाग की टीम ने मृत हाथी के शव का पोस्टमार्टम कराया था और घटनास्थल का निरीक्षण किया था।

इस दौरान जांच में स्पष्ट हुआ था कि पहाड़ी से गिरकर दंतैल हाथी की मौत हुई है। लेकिन मृत दंतैल हाथी के 2 नग दांत को अज्ञात आरोपियों द्वारा काटकर निकाल लिया गया था। हाथी के दांत को निकालने वाले अज्ञात आरोपियों की पतासाजी में सरगुजा व धरमजयगढ़ वन मंडल की संयुक्त टीम जुटी हुई थी।

पहाड़ से गिरकर हाथी की मौत के बाद दोनों दांत काटकर ले गए थे आरोपी, मैनपाट से 3 गिरफ्तार
वाइल्ड लाइफ के पीसीसीएफ की अगुवाई में संयुक्त टीम आरोपियों की खोजबीन में जुटी थी। इसी दौरान मुखबिर की सूचना पर वन विभाग (Forest Department) की टीम को पता चला कि मैनपाट वनपरिक्षेत्र के ग्राम डांड़केसरा निवासी दीना मझवार, राजकुमार, जगनारायण व अन्य लोगों ने मिलकर दंतैल हाथी के 2 नग दांत को काटकर निकाला है।

सूचना पर वन विभाग की संयुक्त टीम ने दीना, राजकुमार, जगनारायण को पकड़कर उनकी निशानदेही पर हाथी के दो नग दांत को ललेया से बरामद किया है।

अन्य आरोपियों की तलाश जारी
वन विभाग ने मामले में तीनों आरोपियों के खिलाफ वाइल्ड एक्ट प्रोटेक्शन एक्ट की धारा 1972 के विरुद्ध अपराध दर्ज किया है। वहीं अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। वन विभाग का दावा है कि मामले में और जो भी आरोपी शामिल है उन सभी की पतासाजी कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button