Uncategorized

लैम्पस में अमानक खाद बेचने के विरोध में भाजपा का प्रदर्शन ।

कांकेर

प्रदेश में अमानक खाद बेचने के मुद्दे को लेकर भाजपा किसान मोर्चा ने धरना प्रदर्शन करते कलेक्टोरेट का घेराव किया। धरना के बाद रैली के रूप में निकले भाजपाईयों को पुलिस ने कलेक्टोरेट के पहले ही बैरिकेट लगाकर रोक लिया। यहां भाजपाईयों तथा पुलिस के बीच जमकर झूमाझटकी हुई। कुछ भाजपाईयों ने तो बैरिकेड पार भी कर लिया था।

लेम्पसों में कचरा तथा मिट्‌टी मिले अमानक खाद बेचने का आरोप लगाते भाजपा किसान मोर्चा ने नया बसस्टैंड के पास धरना प्रदर्शन किया। दोपहर 12 बजे शुरू हुआ धरना 3.50 बजे तक चला। इस दौरान भाजपा नेताओं को धरने को संबोधित भी किया। इसके बाद 300 भाजपाई रैली के रूप में कलेक्टोरेट घेराव करने निकले। पुलिस ने कलेक्टोरेट के पहले बैरिकेट लगा लिए थे तथा फोर्स तैनात कर दी थी। पुलिस ने बैरिकेट के पास भाजपाईयों को रोका। भाजपाई आगे बढ़ने प्रयास करते रहे। इस दौरान दोनों पक्षों में झूमाझटकी भी होती रही।

मौके पर पहुंचे एसडीएम मनीष साहू को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में उल्लेख है किसानों को लैम्प्स से मिट्‌टी तथा कचरा मिला अमानक गोबर, खाद दबावपूर्वक बेचा जा रहा है। यह अवैधानिक तथा अमानवीय है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अमानक गोबर खाद अवैध बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए। जिन किसानों को जबरन मिट्‌टी मिला अमानक खाद दिया गया है उन्हें पैसे लौटाए जाएं। अवैध उगाही जारी रही तो सड़क पर उतर लड़ाई करेंगे। इससे पहले पूर्व सांसद विक्रम उसेंडी ने कहा भूपेश बघेल सरकार में सबसे ज्यादा किसान परेशान हैं।

वर्मी कम्पोस्ट खाद के नाम नकली खाद किसानों को बेची जा रही है। वर्मी कम्पोस्ट खाद तो किसान अपनी बाड़ी में बना लेता है। किसानों को गिरदावरी के नाम परेशान किया जा रहा है। किसानों को बारदाने का पैसा नहीं मिला है। यही नहीं राष्ट्रीयकृत बैंकों का कृषि लोन भी माफ नहीं किया गया है। जिला भाजपाध्यक्ष सतीश लाटिया, पूर्व विधायक सुमित्रा मारकोले, विजय मंडावी, आलोक ठाकुर, बृजेश चौहान ने कहा किसानों के साथ वर्मी कम्पोस्ट खाद के नाम गोरखधंधा हो रहा है।

Back to top button