Uncategorized

इस बार फिर नहीं होगी बोर्ड परीक्षाएं… शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला….!

मध्यप्रदेश/भोपाल 14 Dec 2021 । प्रदेश समेत पूरे देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन की दस्तक के बाद हड़कंप मचा हुआ है। मध्यप्रदेश में भी कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं इसी कड़ी में स्कूल शिक्षा विभाग Mp school ने बड़ा फैसला किया है। जिसके बाद इस वर्ष भी प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षा नहीं होगी। छात्रों का पिछले साल की तरह वार्षिक परीक्षा के आधार पर ही मूल्यांकन होगा। वहीं प्रदेश में पहली से आठवीं कक्षाओं की परीक्षाएं मार्च में आयोजित की जाएगी। जिसे लेकर जल्द ही परीक्षा की समयसारिणी भी जारी कर दी जाएगी।

पिछले वर्ष भी टली थी परीक्षाएं
तथा वहीं हम आपको बता दें की कोरोना के कारण वर्ष 2019 में पांचवीं और आठवीं में बोर्ड परीक्षाएं निरस्त कर दी गई थी। तथा वहीं सभी बच्चों को जनरल प्रमोशन दे दिया गया था। इसके बाद वर्ष 2020 में बच्चों को वर्कशीट के आधार पर मूल्यांकन दिया गया था। गौरतलब है कि प्रदेश में 2009 में बोर्ड परीक्षा को खत्म किया गया था । वहीं दो साल पहले प्रदेश में फिर एक बार बोर्ड पैटर्न को लागू किया गया था लेकिन कोरोना के चलते पिछले दो सालों से प्रदेश के स्कूलों में यह लागू नहीं हो पा रहा है। वहीं इस वर्ष भी पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षा नहीं होगी। छात्रों का पिछले साल की तरह वार्षिक परीक्षा के आधार पर ही मूल्यांकन होगा।

कोरोना को लेकर ये हुए बदलाव
प्रदेश में फिर एक बार कोरोना मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। जिसे देखते हुए ये फैसला लिया गया है। हालांकि इस बार भी छात्रों की सामान्य वार्षिक परीक्षा ही आयोजित की जाएगी। बता दें कि कोरोना मामलों में कमी को देखते हुए स्कूल पूरी क्षमता के साथ खोल दिए गए थे लेकिन ओमीक्रोन की दस्तक के बाद प्रदेश के सभी स्कूलों को फिर एक बार 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ खोलने का फैसला किया गया है। वहीं बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं भी पहले की तरह ही जारी रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button