Uncategorizedक्राइमछत्तीसगढ़रायगढ़रायगढ़ पुलिस

चौपाल में पुलिस व अन्य विभागों से संबंधित मिले शिकायत व सुझाव, चौपाल में ही कई शिकायतों का निराकरण…..

भूपदेवपुर थानाक्षेत्र अन्तर्गत ग्राम कोंडतराई में पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना का जनदर्शन…


रायगढ़ । आज दिनांक 10/05/2022 को थाना भूपदेवपुर क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कोंडतराई हाई स्कूल परिसर में पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीना का जनदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम के पूर्व थाना प्रभारी भूपदेवपुर द्वारा आसपास के सभी गांव में मुनादी कर जनदर्शन की जानकारी दी गई थी । कार्यक्रम में खरसिया अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) श्रीमती निमिषा पांडे द्वारा उपस्थित लोगों को साइबर फ्रॉड के संबंध में जानकारी देकर उनसे बचाव के उपाय व सावधानियां बताई । महिलाओं को घरेलू हिंसा, यौन उत्पीड़न, अभिव्यक्ति मोबाइल ऐप के बारे में बताया गया व विधिक सहायता की जानकारी दी ।



पुलिस अधीक्षक के अगमन पर उनके स्वागत पश्चात टीआई भूपदेवपुर अमित शुक्ला द्वारा कार्यक्रम का संचालन छत्तीसगढ़ी भाषा में करते हुए ग्रामवासियों को पुलिस अधीक्षक के समक्ष अपनी समस्याएं परेशानी लिखित व मौखिक शिकायतें प्रस्तुत करने कहा गया । उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीना द्वारा उनसे पुलिस विभाग व अन्य विभागों से संबंधित समस्याएं, सुझाव सामने लाने कहा गया जिस पर वार्ड क्रमांक 6 व 7 के रहवासी नाली निकासी को लेकर समस्या बताएं पुलिस अधीक्षक द्वारा TI भूपदेवपुर को मौके पर जाकर संबंधित विभाग के माध्यम से समस्या दुरुस्त करने कहा गया । चौपाल में एक महिला द्वारा उसके गांव में आंगनबाड़ी नहीं होना बताई और लिखित आवेदन प्रस्तुत की जिसे पुलिस अधीक्षक द्वारा उनके आवेदन को जिला पंचायत की ओर अग्रेषित कर उचित कार्यवाही कराना बताएं । चौपाल में एक महिला मौखिक शिकायत उसके पति के विरूद्ध की, महिला बताई कि उसका पति मारपीट करता है वह एफआईआर दर्ज नहीं कराना चाहती, केवल पुलिस उसके पति को समझाइश दें जिस पर पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना प्रभारी को उसके पति को तलब की समझाइश देने तथा समझाइश पर भी बात नहीं बनने से काउंसलिंग कराने का निर्देश दिए । चौपाल में एक महिला अपने चाचा ससुर पर मनरेगा में कार्य के मेहनताना रुपए को नहीं देने की शिकायत की, शिकायत को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना प्रभारी भूपदेवपुर को संबंधित कार्य के समस्त रिकॉर्ड चेक कर महिला का रूपये आवे तो उसके मेहनताना रुपए लौटाने में आवश्यक कार्यवाही का निर्देश दिया गया है । पुलिस अधीक्षक बताएं कि क्षेत्र में पुलिस पेट्रोलिंग के साथ ही पुलिसकर्मी बीट अधिकारी के रूप में मौजूद हैं, डायल 112 सक्रिय है किसी प्रकार की पुलिस सहायता की आवश्यकता हो तो इन हेल्पलाइन के अलावा पुलिस कंट्रोल रूम, पुलिस अधिकारियों के नंबर उपलब्ध है इन नंबरों पर सहायता ले सकते हैं या सूचना दे सकते हैं । पुलिस अधीक्षक द्वारा जनदर्शन का उद्देश्य बताते हुए बताएं कि पुलिस के इस प्रकार के आयोजन से आमजन व पुलिस के बीच दूरी कम होती है वैसे अक्सर क्षेत्र के लोग शिकायत, समस्या लेकर पुलिस कार्यालय आते हैं किंतु ऐसे कार्यक्रमों में आप बेझिझक अपनी बात रखें । पुलिस अधीक्षक द्वारा चौपाल में कहा गया कि यदि किसी को गोपनीय तौर पर अपनी शिकायत करना चाहे तो उनके लिए उन्होंने अपना व्हाट्सएप नंबर उन्हें साझा किया गया । पुलिस अधीक्षक द्वारा अंत में चौपाल में उपस्थित जन समूह को नशाखोरी, जुआ, शराब जैसे समाजिक बुराईयों से दूर रहने वर्तमान में हो रहे ऑनलाइन फ्रॉड पर सर्तकता बरतते हुए सावधान रहने एवं सड़क दुर्घटना को रोकने यातायात नियमों का पालन करने कहा गया है । पुलिस अधीक्षक, एसडीओपी खरसिया, थाना प्रभारी भूपदेवपुर व उनके स्टाफ के साथ चौपाल में जिला पंचायत सदस्य श्री दिलीप पटेल, श्री अवध पटेल, गणमान्य नागरिक में श्री घनश्याम पटेल, छेदीलाल (सरपंच) तथा क्षेत्र के काफी संख्या में महिला-पुरूष की उपस्थित रही ।



कार्यक्रम पश्चात पुलिस अधीक्षक द्वारा ग्राम चपले में बनाए जा रहे पुलिस सहायता केंद्र का निरीक्षण किया गया । ग्राम चपले में पुलिस सहायता केंद्र एनएच पर हो रही सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से बनाया गया है जिसमें यातायात के स्टाफ मौजूद रहेंगे जो हाईवे पर पेट्रोलिंग कर तेज गति से चलने वाले वाहनों तथा सड़क पर खतरनाक तरीके से खड़ी करने वाले वाहन चालकों पर निगाह रखकर कार्यवाही करेंगे साथ ही दुर्घटनाओं में आहतों की हर संभव मदद के लिए उपस्थित रहेंगे । शीघ्र ही पुलिस सहायता केंद्र, चपले का शुभारंभ किया जावेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button