Uncategorized

छोटी-छोटी चीजों को न करें नजरअंदाज ,इनमें छुपा है सुख -समृद्धि का राज ,घरों में रखें इन बातों का हमेशा ध्यान….!

Tips: वास्तु शास्त्र हमारे जीवन में विशेष महत्व रखता है।छोटी-छोटी चीजों को नजरअंदाज करने पर घर में वास्तु दोष लग जाते हैं और वे हमारे जीवन पर प्रभाव डालते हैं। वास्तुकारों का कहना है कि अगर आप घर का निर्माण कार्य वास्तु के अनुसार करवाते हैं तो घर में हमेशा बरकत रहती है।वहीं, अगर घर में वास्तु के हिसाब से कोई कमी रह जाती है तो घर में वास्तु दोष लग जाता है। ऐसा होने से व्यक्ति के जीवन में परेशानियां बढ़ने लगती हैं। धन-दौलत का नुकसान होने लगता है।इसलिए घर में वास्तु का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए

अगर आप भी अपने घर को वास्तु के अनुरूप करना चाहते हैं तो कुछ उपायों को अपनाकर घर को वास्तु दोष से मुक्त कर सकते हैं।ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी साथ ही धन-दौलत का आगमन होता है।

इस दिशा में लगाएं मनी प्लांट

वास्तु के अनुसार घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। घर की उत्तर दिशा में मनी प्लांट लगाना लाभदायक होता है।इसके लिए हरे रंग के गमले का प्रयोग करें अगर आप घर को हरा-भरा बनाना चाहते हैं, तो इसी दिशा में कई और पौधे और लताएं लगा सकते हैं। इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि इसका रंग हरा ही हो बता दें कि उत्तर दिशा में डस्टबिन, वॉशिंग मशीन, झाड़ू और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को भूलकर भी इस दिशा में न रखें ऐसा करने से धन की हानि होती है।

मुख्य द्वार को रखें साफ

वास्तु के अनुसार घर का मुख्य द्वार हमेशा साफ-सुथरा होना चाहिए. ऐसा करने पर घर में खुशहाली आती है।कहते हैं कि मां लक्ष्मी को साफ-सफाई पसंद होती है, इसलिए उनकी कृपा पाने के लिए घर के मुख्य दरवाजे को साफ रखें घर के बाहर गंदगी फैली होने पर नकारात्मकता बढ़ती है।

इस दिशा में हो किचन

वास्तु के अनुसार घर का रसोई घर दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए किचन की दीवारों पर लाल, नारंगी और पिंक रंग करें जबकि ड्राइंग रूम और काम करने का स्थान उत्तर दिशा में होना चाहिए

पश्चिम दिशा में करें ये रंग

घर की पश्चिम दिशा सफेद या पीले रंग से रंगी होनी चाहिए घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में लॉकर रूम का होना मंगलकारी होता है। कहते हैं कि इससे धन में वृद्धि होती है। पढ़ाई के लिए भी यह स्थान अनुकूल रहता है।

मुख्य द्वार किस दिशा में हो

वास्तुकारों के अनुसार घर का मुख्य द्वार उत्तर दिशा में होना चाहिए ऐसा करने पर घर में धन वृद्धि होती है।वहीं, पूरब दिशा में होने पर घर में शांति बनी रहती है। दक्षिण दिशा में किस्मत चमकती है और पश्चिम दिशा मुख्य द्वारा होने से सौभाग्य में वृद्धि होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button