Uncategorizedछत्तीसगढ़रायगढ़

अस्पतालों में डॉक्टर्स निर्धारित समय में ड्यूटी पर रहें मौजूद-कलेक्टर श्री भीम सिंह

कलेक्टर श्री सिंह ने ली स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक

रायगढ़, 25 नवंबर 2021/ शासकीय अस्पतालों तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में तैनात सभी डॉक्टर्स अपने निर्धारित समयानुसार अस्पतालों में ड्यूटी में उपस्थित रहेंगे जिससे वहां आने वाले मरीजों को नियमित रूप से उपचार व स्वास्थ्य सेवाएं मुहैय्या हो। उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षा बैठक में कही। कलेक्टर श्री सिंह जिले में पदस्थ सभी शासकीय चिकित्सकों के ओपीडी तथा आईपीडी मरीजों के उपचार संबंधी जानकारी पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने सभी चिकित्सकों को उनके द्वारा जांच किए गए ओपीडी तथा आईपीडी की पूरी जानकारी ऑनलाईन भी अपडेट करने के लिए निर्देशित किया।

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में विकासखण्डवार हाट-बाजार क्लीनिक के संचालन की समीक्षा की। उन्होंने हाट-बाजार क्लीनिक के माध्यम से मलेरिया, एचआईवी, टीबी आदि सभी निर्धारित जांच के आंकड़ों की समीक्षा की। उन्होंने प्रति कैम्प अधिक से अधिक मरीजों की जांच करते हुए सभी प्रकार के टेस्ट मरीजों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। हाट-बाजार क्लीनिक में महिलाओं की जांच के लिए विशेष व्यवस्था रखने के लिए कहा। साथ ही प्रत्येक हाट-बाजार के लिए डेडीकेटेड वाहन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए निर्देशित किया। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने जिला प्रशासन द्वारा वितरित आदर्श हेल्थ कार्ड धारियों से चर्चा की। उन्होंने हाट-बाजार क्लीनिक में हेल्थ कार्ड के माध्यम से जांच में आसानी व सुविधा के संबंध में उनके फीडबैक लिए। साथ ही उन्हें कहा कि कार्ड में डॉक्टर द्वारा लिखे दवा का नियमित सेवन करते हुए निर्देशों का पालन करें तथा उनके द्वारा बताए तारीखों को फिर से जांच जरूर करवायें।

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग के निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने धरमजयगढ़ सिविल अस्पताल के निर्माण कार्यों की धीमी प्रगति पर गहरी नाराजगी जतायी और निर्माण कार्य करवा रहे हाऊसिंग बोर्ड के अधिकारी को काम तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पतालों में ब्लड बैंक तथा लैब का काम प्राथमिकता से पूरा करने के लिए कहा। साथ ही सभी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी बैठकों से निर्माण कार्यों की समीक्षा फोटो प्रजेन्टेशन के माध्यम से की जाएगी, जिससे अद्यतन स्थिति का पता चले। उन्होंने सस्ती दवा दुकान संचालन की भी समीक्षा की तथा उसके उचित स्थानों पर व्यवस्थित संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने कोविड को ध्यान में रखते हुए सेम्पलिंग व टेस्टिंग नियमित रूप से लक्ष्य अनुसार जारी रखने के लिए कहा। पॉजीटिव आने वाले मरीजों की कांटेक्ट टे्रसिंग पर भी विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। जिससे मरीजों की टे्रवल हिस्ट्री के अनुसार कांटेक्ट में आये लोगों की तत्काल जांच करायी जा सके। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के क्रियान्यवन की जानकारी ली। उन्होंने कमजोर प्रदर्शन वाले अस्पतालों पर गहरी नाराजगी जतायी और इसमें सुधार लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने अस्पतालों में डॉक्टर तथा एएनएम की पदस्थापना संबंधी जानकारी ली। उन्होंने विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ एएनएम तथा लैब टैक्नीशियन की तैनाती आवश्यकतानुसार सभी संबंधित अस्पतालों में करने के निर्देश दिए।
बैठक में सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी सहित सभी बीएमओ, बीपीएम एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button