Uncategorized

दिवाली पर किसानों को तोहफा! सरकार खाते में भेजगी इतने हजार रुपए, इस तारीख को आएंगे पैसे….ऐसे करें चेक….।

दिल्लीः Kisan Samman Nidhi देश के किसानों को दिवाली के मौके पर तोहफा मिलने वाला है। दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी करने वाली है। बताया जा रहा है कि किसानों के खाते में 17 अक्टूबर को राशि भेजी जाएगी। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक 10 करोड़ से अधिक किसानों को 16,000 करोड़ रुपये जारी किया जाएगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार देशभर के किसानों के एक साल में 6 रुपए देती है। इस योजना की राशि किसानों को तीन किश्त में दिया जाता है। अभी तक इस योजना की 11 किश्त जारी हो चुकी है। किसान अब 12वीं किश्त का इंतजार कर रहे हैं। एक वित्तीय वर्ष में, पीएम किसान की किस्त तीन बार जमा की जाती है। पहली अप्रैल से जुलाई के बीच दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच व तीसरी 3 दिसंबर से मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है।

आपको पैसे मिलेंगे या नहीं? ऐसे चेक करें

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
  2. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा।
  3. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा।
  5. इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इस तरह चेक करें किस्‍त का स्‍टेटस
वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें। इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद नया पेज खुलेगा। अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Back to top button