Uncategorizedछत्तीसगढ़

शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी फिर बदला सिस्टम ओटीपी दिखाओ और शराब ले जाओ…..

रायपुर 19 म ई 2021। शराब के ऑनलाइन कारोबार में हर दिन लाखों आर्डर होने और फिर डिलीवरी में लेटलतीफी से मायूस शौकीनों के लिए राहत भरी खबर है। आबकारी विभाग ने अब सिस्टम में बदलाव करने का फैसला किया है। मोबाइल फोन पर जनरेट ओटीपी दिखाते ही शराब दुकानों में बोतलें आसानी से मिल जाएंगी। प्लेसमेंट कर्मियों की तरफ से की जा रही कमीशनबाजी का खेल इससे बंद हो सकेगा। लॉकडाउन अवधि में ऑनलाइन शराब डिलीवरी शुरू होने के बाद लाखों की संख्या में शौकीन पोर्टल पर बुकिंग के लिए टूट पड़े थे। हर दिन बुकिंग के लिए मोबाइल का ट्रैफिक जाम होने से पोर्टल का ऑप्शन क्रैश हो रहा था। सर्वर डाउन और फिर लिंक फेल हो जाने से तकलीफें बढ़ रही थीं। इसके बावजूद बुकिंग कराने वालों की आईडी तक शराब डिलीवर करने में परेशानी बढ़ रही थी।

खत्म इसे देखते हुए आबकारी की तरफ से नया आदेश जारी कर व्यवस्था में बदलाव कर दिया गया है। आबकारी आयुक्त निरंजन दास द्वारा जारी आदेश के मुताबिक जिन उपभोक्ताओं द्वारा शराब दुकान से बोतलें बुक कराए जाने के बाद ओटीपी जनरेट कराया गया है उन्हें मोबाइल स्क्रीन शॉट दिखाते ही मदिरा आसानी से प्राप्त होगा। नए आदेश के बाद निर्देश दिए गए हैं कि चयनित शराब दुकानों में ओटीपी लेकर आने वाले शौकीनों के बीच सोशल डिस्टेंस का नियम पालन कराए जाने के बाद में उन्हें स्टॉक उपलब्ध कराया जाएगा। 10 दिन बाद संभला सिस्टम 8 मई से शराब की ऑनलाइन डिलीवरी करने की छूट दिए जाने के बाद चयनित दुकानों में एक साथ शौकीनों ने आर्डर देने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया था। एकाएक शौकीनों की भीड़ होने की वजह से मोबाइल ट्रैफिकिंग की समस्या के चलते पोर्टल में काम करना मुश्किल हो गया। पोर्टल ने पहले दो दिन में ही दम तोड़ दिया। नई व्यवस्था के तहत डिलीवरी जल्द से जल्द कराने और फिर बुकिंग का दबाव कम करने चारपहिया वाहनों तक को अटैच किया गया था।

टेक-अवे की जरूरत इसलिए प्रदेश की शराब दुकानें सामान्य दिनों में संचालित हो रही थीं, तभी आबकारी की तरफ से चयनित दुकानों में लिमिट स्टॉक डिलीवरी के हिसाब से ऑनलाइन सिस्टम बनाया गया। लॉकडाउन में सभी दुकानें बंद कर दी गईं, लेकिन ऑनलाइन शराब बिक्री का जैसे ही आदेश हुआ, शौकीन आबकारी के पोर्टल पर भी दुकान की तरह टूट पड़े। लिमिट दुकानों के ऑप्शन की वजह से एक साथ लाखों लोगों तक शराब पहुंचा पाना मुश्किल हो गया। टेक-अवे के नए सिस्टम में आबकारी ने शौकीनों तक पहुंच बनाने ओटीपी दिखाने की व्यवस्था लागू की। शॉपिंग मॉल की दुकानें बंद रहेंगी आबकारी के नए आदेश में साफ कर दिया गया है कि किसी भी शॉपिंग मॉल में मौजूद शराब दुकानें पूर्ववर्ती आदेश के मुताबिक बंद रहेंगी। नए आदेश में केवल चयनित दुकानों से ही शराब बिक्री की अनुमति होगी। रायपुर जिले में 19 दुकानों में ऑनलाइन सिस्टम लागू है। ये दुकानें भीड़भाड़ वाले स्थलों में शामिल नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button