Uncategorizedछत्तीसगढ़रायगढ़ पुलिस

● जिला पुलिस द्वारा आयोजित “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस” कार्यक्रम में विभिन्न कार्यक्षेत्रों से जुड़ी महिलाओं का सम्मान…..

देश की प्रगति और समाज का विकास महिलाओं की भागीदारी के बिना सम्भव नहीं……एसपी अभिषेक मीना…..

महिलाओं को सुरक्षा सौगात : एसपी अभिषेक मीना ने शहर के सभी वार्डों में महिला पुलिस अधिकारी नियुक्त करने के दिये निर्देश…..

*रायगढ़* । प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी 08 मार्च को जिला पुलिस रायगढ़ द्वारा “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस” के उपलक्ष्य पर पुलिस सामुदायिक भवन में जिला पुलिस की ”पुलिस रक्षा टीम” ने महिला सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया था ।

कार्यक्रम में अतिथियों के रूप में पुलिस अधीक्षक रायगढ़ श्री अभिषेक मीना, एडिशनल एसपी (IUCAW) डॉ. आर.पी. भैया, रायगढ़ की प्रथम नागरिक महापौर श्रीमती जानकी काटजू, नगरनिगम रायगढ़ की पहली महिला नेता प्रतिपक्ष श्रीमती पूनम सोलंकी, जिला विधिक सेवा प्रधिकरण की सचिव श्रीमती स्मिता श्रीवास्तव, वार्ड क्रमांक 06 की पार्षद श्रीमती रूकमणी साहू, सायबर क्राइम एक्सपर्ट श्री अंकुर मित्तल मंचासीन थे । मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष मुख्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूवात की गई । कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री मीना द्वारा उपस्थित महिलाओं को “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस” की शुभकामनाएं देते हुए बोले कि उन्हें महिला सशक्तिकरण का शब्द उन्हें ठीक नहीं लगता। उन्होंने कहा कि आज की महिलाएं ज्यादा सशक्त, पुरूषों से ज्यादा दमदार और पुरूषों से ज्यादा जजबा रखती हैं केवल उन्हें मौका देने की है ।

कई विकासशील दोनों काउदाहरण देते हुए एसपी श्री मीना ने कहा कि जब भी महिलाओं को मौके दिये गये हैं वे पुरूषों से बेहतर काम कर दिखाई हैं । उन्होंने देश की प्रगति एवं समाज का विकास महिलाओं की भागीदारी के बिना सम्भव नहीं है बताये । रायगढ़ महापौर श्रीमती जानकारी काटजू द्वारा महिला दिवस पर अपनी शुभकामनांए देते हुए महिलाओं को पुरूषों से अधिक बलशाली बताते हुए कार्यक्रम में मौजूद स्वच्छता दीदियों का उदाहरण पेश की। श्रीमती काटजू शहर की पुलिसिंग पर संतोष व्यक्त करते हुए पुलिस अधीक्षक से शहर में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर और भी बेहतर व्यवस्था बनाने का आग्रह की ।

नगर निगम नेता प्रतिपक्ष श्रीमती पूनम सोलंकी द्वारा भी महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपी श्री मीना से आवश्यक पहल करने कहा गया । जिला विधिक सेवा प्रधिकरण की सचिव श्रीमती स्मिता श्रीवास्तव द्वारा अपनी शुभकामनाएं देकर कहा गया कि पहले समाज को महिलाओं के प्रति भेदभाव न करने के प्रति जागरूक किया जाता था किन्तु अब ऐसा नहीं हैं । महिलाएं जागरूक हो चुकी हैं जो समाज में जागरूकता लाने का कार्य कर रही है । कार्यक्रम में महिला को सुरक्षा सौगात देते हुय एसपी श्री मीना द्वारा शीघ्र की शहर के सभी 48 वार्डों में बीट अधिकारी (पुलिसकर्मी) के अलावा पृथक से महिला पुलिसकर्मियों की ड्युटी लगाना बताये जो वार्ड में नियमित भ्रमण कर वार्ड की प्रमुख महिलाओं के संपर्क में रहेगी, उस वार्ड में महिला संबंधी मामलों में पीड़ित की हर तरीके से मदद करेगी । विशेषकर छेड़खानी, छिंटाकशी, सार्वजनिक स्थानों पर नशाखोरी की सूचनाएं संबंधित थाना, चौकी में देकर कार्रवाई करावेगी । पीड़ित महिला/युवती यदि अपनी शिकायत गोपनीय तौर पर पुलिस तक पहुंचाना चाहे महिला पुलिसकर्मी उसके निजाता का विशेष ध्यान रखेगी ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों द्वारा विभिन्न कार्यक्षेत्र की महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर उनके कार्य व सेवा का सम्मान किया गया जिसमें श्रीमती कौशल्या साहू (निरीक्षक), श्रीमती किरण गुप्ता (निरीक्षक), श्रीमती मंजू पटेल (समाजसेवी), श्रीमती सुरजीत कौर (जर्नलिस्ट), सुश्री नेहा पटेल (जर्नलिस्ट/न्यूज एंकर), श्रीमती एलिजा टोप्पो (शिक्षिका/हॉकी प्लेयर/खेल प्रशिक्षक), सुश्री गायत्री यादव (महिला आरक्षक) सुश्री ममता साहू (महिला आरक्षक) एवं सुश्री भाविका पांडे (कराते प्लेयर) शामिल थे । कार्यक्रम में सभी अतिथियों को जिला पुलिस की ओर से प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया, कार्यक्रम का संचालन श्रीमती रेणु गोयल द्वारा किया गया । कार्यक्रम के आयोजन में रक्षित निरीक्षक अमरजीत खुंटे, रक्षा टीम प्रभारी टीआई अंजना केरकेट्टा, सहायक उप निरीक्षक मंजू मिश्रा, महिला आरक्षक रोजमेरी खेस, इंदु लता एक्का, आराधना आनंद, आरक्षक सोनू तिग्गा, विनोद सिंह की अहम भूमिका रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button