newsUncategorized

अगर धन की कमी से आप भी है परेशान ,तो घर की इन दिशाओं में लगायें मनी प्लांट……

डेस्क 22 sep 2021 । घर को खूबसूरत बनाने के लिए अक्सर लोग घरों में पौधे लगाते हैं लेकिन अगर ये वास्तु शास्त्र के अनुसार लगाए जाएं तो इससे घर तो सुदंर लगेगा ही साथ ही घर में धन-धान्य की कमी नहीं होगी कई पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें घर की सही दिशा में लगाया जाए, तो वे घर की आर्थिक स्थिति में सुधार कर देते हैं इनमें से एक पौधा मनी प्लांट का ही है जैसा की इसके नाम से ही समझ आता है कि अक्सर लोग इसे घरों में धन की किल्लत को दूर करने के लिए लगाते हैं लेकिन इसे लगाते समय कुछ नियमों को ध्यान में रखा जाए, तो फायदेमंद होता है आइए जानते हैं इसे लगाने के नियम

  1. वास्तुशास्त्र के अनुसार मनी प्लांट के पौधे को घर की अग्नेय दिशा में लगाना चाहिए यह शुभ दिशा मानी जाती है इसे इस दिशा में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।
  2. मनी प्लांट का पौधा हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए मान्यताओं के अनुसार साउथ-ईस्ट दिशा भगवान गणेश की दिशा होती है मनी प्लांट का पौधा अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है इसे घर के इस कोने में रखने से व्यक्ति का भाग्य खुल जाता है।
  3. नॉर्थ ईस्ट दिशा में मनी प्लांट का पौधा रखने से परहेज करना चाहिए. अगर इसे इस दिशा में रखा जाए, तो स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है वास्तु के अनुसार इस दिशा का प्रतिनिधित्व देवगुरु बृहस्पति करते हैं शुक्र और ब्रहस्पति एक दूसरे के विरोधी हैं, इसलिए इसे नॉर्थ-ईस्ट दिशा में लगाना हानिकारक हो सकता है।
  4. घर के ईस्ट या वेस्ट दिशा में मनी प्लांट लगाने से ये मानसिक तनाव दे सकता है, इसलिए इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से बचना चाहिए साथ ही ये रिश्तों में भी मतभेद पैदा कर सकता है. ईस्ट और वेस्ट दिशा मनी प्लांट के लिए सही नहीं है।
  5. वास्तु के अनुसार अगर मनी प्लांट की बेल जमीन को छूने लगे तो ये अशुभ संकेत होते हैं जमीन में छूती हुई पत्तियां सुख-समृद्धि में रुकावट लाती हैं इसलिए इसकी बेल को ऊपर की ओर लगाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button