Uncategorizedछत्तीसगढ़

अगर बकाया मजदूरी मांगोगे तो जान से हाँथ धोना पड़ेगा- संजु बिहारी ईट भट्ठा ठेकेदार……

ग्राम कोसीर निवासी ईट भट्ठा मजदूरों ने मीडिया के समझ बयाँ कियॉ अपना दर्द,मामले को लेकर जांजगीर जिले के बरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को श्रीमती वैजयंती नन्दू लहरे ने लिखा पत्र..

पीडित मजदूरों की शिकायत के बाद भी चंद्रपुर थाना प्रभारी ने कोई कारवाही नही की।

चंद्रपुर/कोसीर 8 jun 2021 । आपने अब तक छ्ग के मजदूरों के शोषण की तमाम खबरें प्रदेश के बाहर दूसरे राज्यों से जुड़ी सुनी होंगी। परंतु आज हम जिस घटना की चर्चा आपसे करने जा रहब हैं। वह हमारे प्रदेश के जांजगीर-चाम्पा जिले के चंद्रपुर थाना क्षेत्र में घटी है।

इस विषय में विस्तार से मिली जानकारी के अनुसार चंद्रपुर में ईंट भट्ठे का कारोबार करने वाले संजू बिहारी नाम के व्यक्ति ने अपने यहां ईंट भट्ठे में काम करने वाले कुछ ईंट भट्ठा मजदूरों को उनकी मजदूरी नही दी। मजदूरों के बताए अनुसार उक्त ठेकेदार ने उन्हें न केवल बंधक बनाकर रखा था बल्कि वक्त-बेवक्त वह उनसे अभद्रता से भरा व्यवजार अथवा गाली-गलौज भी करता था।


इस क्रम में वह अपना काम करवाने के बाद मजदूरी मांगने पर पहले तो वह टाल-मटोल करता है। फिर जब पीड़ित मजदूरों ने अपनी मजदूरी मांगी तो उन्हें सरे आम धमकाते हुए दोबारा पैसे मांगे तो तुम सबको गोली मार दूंगा कहते हुए धमकाया और गाली-गलौज की।

ठेकेदार संजु बिहारी की धमकी से डरे हुए मजदूर जिनमें गुरुदयाल,सन्तोष,गंगाबाई,सन्तराम,सु-कवारा बाई और घनेस्वर जो कि मूलतः कोसीर गांव के रहने वाले है, उन्होंने अपनी पीड़ा श्रीमती वैजयंती नन्दू लहरे जिला पंचायत सदस्य को बताई और उनसे सहयोग मांगा। मजदूरों ने बताया कि उनके द्वारा संजु बिहारी ठेकेदार के ईंट भट्ठे में कुल 1 लाख 72 हजार ईंट का निर्माण किया था, जिसके बदले में ठेकेदार ने उन्हें 52 हजार रु खर्चा दिया था। मजदूरी की बाकी राशि दिए बिना मजदूरों को गाली गलौज कर ईंट भट्ठे से भगा दिया। पीड़ित मजदूरों की मांग पर श्रीमती लहरे ने चंद्रपुर थाना प्रभारी को फोंन पर जानकारी देकर मजदूरों की सहायता करने को कहा तो वे उन्हें अस्पष्ट जवाब देते रहे। उनसे बात करने आपने कलेक्टर जांजगीर और जिला पुलिस अधीक्षक जांजगीर-चाम्पा को अपबे लेटर पेड में पत्र लिखकर पीड़ित मजदूरों को कानूनी सहायता देने तथा बदमिजाज ईंट भट्ठा कारोबारी संजू बिहारी के विरुद्ध st/sc एक्ट अत्याचार अधिनियम,श्रम कानून का उलंघन और जान से मारने की धमकी जैसे गम्भीर अपराध की धाराओं के साथ प्रकरण पंजीबद्व करने की अपील की है। उन्होने पुलिस अधीक्षक महोदया से मजदूरों की बकाया राशि दिलाने की मांग भी की है।

समाचार लिखे जाने तक मिली जानकारी के अनुसार एड एस पी जांजगीर ने शिकायत की गम्भीरता को समझते हुए थाना प्रभारी चंद्रपुर को आवश्यक कारवाही करने के निर्देश दिए हैं।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button