Uncategorizedक्राइमछत्तीसगढ़रायगढ़सारंगढ़

सारंगढ़/जसरा बरभाठा में बिना रॉयल्टी रेत का अवैध तरीके से उत्खनन व परिवहन लगातार जारी लगाम कसने में विभाग नाकाम…देखिए विडिओ में…..भाग..1

जसरा/बरभाठा से बिना रॉयल्टी रेत का अवैध तरीके से उत्खनन व परिवहन जोरों पर…

सारंगढ 13 jan 2021 । जीवन दायनी कही जानी वाली महानदी का सीना इन दिनों रेत माफ़िया छलनी करने में लगे है रेत का अवैध उत्खनन जसरा/बरभाठा महानदी से किया जा रहा है, जहां रेत माफ़िया बिना रॉयल्टी के रोजाना सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर और हाइवा के जरिए नदी का सीना चीर कर रेत उत्खनन में लगे हुए है महानदी से रोजाना रेत का अवैध खनन का खेल लगातार जारी है ।

अवैध रूप से चल रहे रेत उत्खनन से जहां शासन को लाखों रुपए के राजस्व का नुकसान हो रहा है साथ ही नदियों के अस्तित्व पर भी संकट गहराता जा रहा है।कई जगह नदियों में रेत की खदान इतने ज्यादा बढ़ गए है कि वहां जनजीवन पर भी इसका असर दिखने लगा है।

निर्माण कार्यों में तेजी आने की वजह से रेत की मांग बढ़ गई है जिससे रेत माफिया अवैध रूप से नदी से रेत उत्खनन कर शासन को लाखों रुपए का चूना लगा रहे है। अवैध रेत उत्खनन रोकने के लिए शासन द्वारा खनिज विभाग में अफसरों की भी तैनाती की गई है, लेकिन विडंबना है कि खनिज विभाग ना तो रेत माफियाओं को रोक पा रहा है और ना ही रेत का उत्खनन रोकने की दिशा में कोई ठोस कदम उठा पा रहे है, जिसके चलते सारंगढ क्षेत्र में रेत का अवैध कारोबार जोर-शोर से फल फूल रहा है।

सूत्र अवैध उत्खनन करने वाले खनिज माफ़िया कि राजनीतिक व प्रशासनिक पकड़ बहुत अच्छी हैं इस कारण खुद को लाभ पहुंचाने के चक्कर मे शासन को राजस्व का चूना लगा रहें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button