Uncategorizedक्राइमछत्तीसगढ़रायगढ़ पुलिस

रायगढ़/ क्राईम मीटिंग में सूचनातंत्र मजबूत करने के साथ विवेचना का स्तर बेहतर करने का दिये निर्देश…..

रायगढ़

विवेचना ऐसी हो जिससे आरोपी को सजा मिलें… एसपी रायगढ़

रायगढ़ 1 aug 2021। पुलिस अधीक्षक रायगढ़ श्री अभिषेक मीना द्वारा पुलिस नियंत्रण कक्ष में सभी राजपत्रित पुलिस अधिकारियों, थाना, चौकी प्रभारियों के साथ क्राइम मी‍टिंग लिया गया । क्राइम मीटिंग में पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीना द्वारा पूर्व मीटिंग में दिए गए एजेंडा बिंदुओं पर कार्यों की प्रगति की समीक्षा किये जिसके बाद एक-एक थाना, चौकी प्रभारियों एवं सुपरविजन अधिकारी से थाने में लंबित अपराध, शिकायत, मर्ग की समीक्षा किया गया, साथ ही मामलों के उचित निराकरण के लिये आवश्यक दिशा निर्देश दिये तथा थाने में जप्ती माल विशेषकर गांजा, शराब का जल्द से जल्द निराकरण कर अवगत कराने निर्देशित किया गया है । पुलिस अधीक्षक द्वारा सीमावर्ती राज्य से मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने सारंगढ़ डिवीजन के थाना प्रभारियों को बड़ी कार्यवाही करने निर्देश दिया गया है ।

उनके द्वारा मीटिंग से ही सभी विवेचकों को गंभीर मामलों के अनुरूप जुआ-सट्टा, शराब जैसे मामलों में सटिक विवेचना करने के निर्देश दिये जिससे आरोपी को सजा मिलें । उन्होंने सभी राजपत्रित अधिकारियों को 420 मामलों की डायरी में अनुसंधानकर्ता की विवेचना की जांच एवं त्रुटि रहित चालान शीघ्र न्यायालय पेश कराने के निर्देश दिये हैं । पूर्व में क्राइम मीटिंग में उनके द्वारा बीट प्रणाली को दुरुस्त करने के संबंध में दिए गए दिशा-निर्देशों पर सभी थानों में बीट सिस्टम बनाये जाने तथा उनमें पदस्थ स्टाफ की जानकारी लिए । उनके द्वारा आरक्षक से लेकर निरीक्षक तक को गांव वार्ड की जिम्मेदारी देने निर्देशित किया गया है और जल्द ही स्वयं किसी भी थाने के बीट चेक कर जानकारी लेना बताये । पुलिस अधीक्षक द्वारा व्हीआईपी मूव्हमेंट के पहले थाना, चौकी प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था में विशेष सावधानी बरतने कहा गया तथा जिले में अवैध शराब, जुआ- सट्टा, कबाड़ के साथ ही अवैध आर्म्स की जानकारी/सूचना पर तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रभारियों को उनके क्षेत्र जन सहयोग एवं थाना/चौकी द्वारा लगाये गये सीसीटीवी की जानकारी लिए और सीसीटीवी की संख्या बढाने के निर्देश दिये ।

पुलिस अधीक्षक द्वारा गुम नाबालिकों की दस्तयाबी के लिये चलाये गये ऑपरेशन मुस्कान में दस्तयाबी की संख्या पर संतोष जाहिर किये तथा इसे इसी प्रकार जारी रखने का निर्देश दिये साथ ही गुम नाबालिकों में पतासाजी के लिए आवश्यकता अनुसार ईनाम उद्घोषणा जारी करने कहा गया है । उनके द्वारा थाने में आये शिकायतकर्ताओं की शिकायत/समस्याओं को गंभीरता से सुनने एवं उचित कार्यवाही कर शिकायतकर्ता को अनिवार्य रूप से अवगत कराने निर्देश दिया गया ।

Back to top button