Uncategorizedछत्तीसगढ़सारंगढ़

सारंगढ़ /गुड़ेली “हाथी घोड़ा पालकी , जय कन्हैय्या लाल की” नारों के साथ मनाया गया कृष्णजन्मोत्सव

गुडे़ली श्रीमद्भागवत में शामिल हुए जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल

सारंगढ़ अंतर्गत आने वाला ग्राम पंचायत गुडे़ली में बसंत परिवार द्वारा स्व.श्री विजय बसंत की प्रथम पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में आयोजित संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के चौथे दिन सोमवार को धूमधाम से श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। भागवत कथा में भगवान के जन्मोत्सव को लेकर मंच को फूलों की माला और गुब्बारों से विशेष रूप से सजावट की गई। इस विशेष दिन को लेकर श्रद्धालुओं की अच्छी भीड़ रही। कथा व्यास पंडित रामगोपाल जी महाराज ने भगवान श्री कृष्ण की जन्म कथा सुनाते हुए कहा कि बाल गोपाल का जन्म देवकी और वासुदेव के आठवें संतान के रूप में होता है। देवकी व वासुदेव का अर्थ समझाते हुए कहा कि देवकी यानी जो देवताओं की होकर जीवन जीती है और वासुदेव का अर्थ है जिसमें देव तत्व का वास हो।

ऐसे व्यक्ति अगर विपरीत परिस्थितियों की बेड़ियों में भी क्यों न जकड़े हो, भगवान को खोजने के लिए उन्हें कहीं जाना नहीं पड़ता है। बल्कि भगवान स्वयं आकर उसकी सारी बेड़ी-हथकड़ी को काटकर उसे संसार सागर से मुक्त करा दिया करते हैं। पं. रामगोपाल जी महाराज ने कहा कि हर मनुष्य के जीवन में छह शत्रु हैं, काम, क्रोध, मद, मोह, लोभ व अहंकार। जब हमारे अंदर के ये छह शत्रु समाप्त हो जाते हैं तो सातवें संतान के रूप में शेष जी जो काल के प्रतीक हैं वो काल फिर मनुष्य के जीवन में आना भी चाहे तो भगवान अपने योग माया से उस काल का रास्ता बदल देते हैं।

तब आठवें संतान के रूप में भगवान श्री कृष्ण का अवतार होता है। जिसके जीवन में भगवान श्री कृष्ण की भक्ति आ गई तो ऐसा समझना चाहिए कि जीवन सफल हो गया। कथा के बीच में भगवान श्री कृष्ण के बाल रूप की आकर्षक झांकी भी निकाली गई। श्री कृष्ण जन्मोत्सव के मौके पर पेश किए गए भजनों पर श्रद्धालु झूमते रहे।

कथा के मुख्य यजमान तुलसी विजय बसंत व कथा यजमान श्रीमती प्रियंका नागेंद्र बसंत के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल , जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि चिंता पटेल ,चंद्रकुमार नेताम (बीडीसी) , सुभाष पटेल , प्रखर यादव , राजेश बसंत , विशाल बसंत , विक्की बसंत , श्रीमती पदमा चमरू भारती (सरपंच) , क्षीरसागर नेताम (उपसरपंच) , कौशिक साहू , विनोद बसंत , मनोज बसंत , विरेन्द्र बसंत , हलधर साहू , बेदराम साहू , घनश्याम साहू , खगेश साहू , गंगाधर सिदार , छोटेलाल सिदार , मनीराम सोनी , पत्रकार चन्द्रिका भास्कर हेमेंद्र जायसवाल सहित सैकड़ो की संख्या में लोग श्री भागवत भगवान की पूजा , आरती में सम्मिलित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button