Uncategorizedछत्तीसगढ़रायगढ़

हर विकासखंड में लगेंगे मेगा हेल्थ कैम्प-कलेक्टर श्रीमती रानू साहू

स्वास्थ्य के साथ सभी विभागों को तैयारी के दिए निर्देश

रायगढ़/ कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कहा है कि खरसिया विकासखंड के ग्राम बर्रा में आयोजित मेगा हेल्थ कैंप की तरह हर विकासखंड में कैंप लगाए जायेंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को तैयारी के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस कैंप में बाहर से आए विशेषज्ञ डॉक्टर्स द्वारा लोगों का इलाज किया जाएगा। इसके अलावा दिव्यांगजनों को चिन्हांकित कर उन्हें सहायक उपकरण दिए जायेंगे।


कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कहा कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को विशेष रूप से पिछले 1 माह से तैयारी के लिए निर्देशित किया गया है। इसके अलावा दूसरे विभागों को भी जरूरी जिम्मेदारियां दी गई हैं। उन्होंने कहा कि मेगा स्वास्थ्य कैंप का उद्देश्य दूरस्थ अंचल में लोगों को रूटीन जांच के अलावा स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स से गंभीर बीमारियों की जांच और उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाना है। जांच के माध्यम से रेफर करने लायक मरीजों को चिन्हित कर उन्हें आगे जरूरी इलाज के लिए, ताकि उन्हें बेहतर सुविधा प्रदान की जा सके। इस मेगा कैंप में एक ओर जहां एमएमयू के माध्यम से चेक अप, बीपी, शुगर जैसे विभिन्न प्रकार के बीमारियों की जांच कर दवाई वितरण की व्यवस्था होगी। वहीं स्वास्थ्य शिविर में अस्थि रोग, कैंसर रोग, हृदय रोग, मूत्र रोग, न्यूरोलॉजी, मेडिसीन विभाग, सर्जरी, स्त्री रोग, नेत्र रोग, शिशु रोग, चर्म रोग, मनोरोग, कान, नाक एवं गला, फिजियोथैरेपिस्ट, ऑडियोलॉजिस्ट, वयो वृद्ध जांच के लिए भी विशेषज्ञ डॉक्टर उपस्थित रहेंगे।


उल्लेखनीय है कि पहले विकासखंड स्तरीय मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन 14 अक्टूबर को विकासखंड खरसिया के ग्राम बर्रा में किया गया। जिसमें 2700 से अधिक मरीजों का इलाज हुआ एवं गंभीर बीमारी के लक्षण वाले 303 लोगों को सर्जरी एवं उच्च चिकित्सा सेवा हेतु मेडिकल कालेज रायगढ़ एवं रायपुर के लिए रेफर किया गया। साथ ही 200 से अधिक दिव्यांगजनों का मेडिकल बोर्ड के माध्यम से परीक्षण कराकर 52 दिव्यांगजनों को मौके पर ही दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। 60 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों को स्पेशल छड़ी उपलब्ध कराई गई। मानसिक रूप से अविकसित, ऑटिज्म एवं सेरेब्रल पाल्सी से पीडि़त दिव्यांग बच्चों के लिए राष्ट्रीय फैशन प्रोद्योगिकी संस्थान, नई दिल्ली के समन्वय से स्पेशल रूप से तैयार ड्रेस किट प्रदाय किया गया। शिविर में समाज कल्याण विभाग से मुख्यमंत्री पेंशन योजना के 05 हितग्राहियों को पेंशन स्वीकृति प्रमाण पत्र एवं 10 दिव्यांगजनों को यूडीआईडी कार्ड का वितरण किया गया।

Back to top button