Uncategorized

कभी भी दोबारा गर्म करके ना खाएं ये 7 फूड्स

सुबह उठने के साथ ही किसी को ऑफिस जाने को जल्दी होती है तो किसी को स्कूल या कॉलेज। ऐसे में ज्यादातर लोग अपनी सेहत और खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। कामकाजी महिलाओं के लिए घर-परिवार और ऑफिस को एकसाथ संभालना बड़ी चुनौती होती है। ऐसे में कभी समय बचाने के लिए तो कभी आलस के चक्कर में महिलाएं दिनभर का खाना सुबह ही तैयार करके रख देती हैं। फिर इसी खाने को बार-बार गर्म करके खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से भोजन का स्वाद तो खराब हो ही जाता है। साथ ही पोषण मूल्य भी कम हो जाते हैं और ये खाना व्यक्ति के लिए कई प्रकार के रोगों का खतरा पैदा कर सकता है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे 7 फूड्स के बारे में जिन्हें गर्म करके नहीं खाना चाहिए।


आलू

लगभग सबी सब्जियों के साथ आलू का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप आलू से बनी सब्जी या सिर्फ उबले आलू को कई बार गर्म करके खाते हैं तो ऐसा ना करें। क्योंकि इससे बैक्टीरिया से होने वाली बोटुलिज़्म नाम की बीमारी का खतरा रहता है।

अंडा

अंडा हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। प्रोटीन से भरपूर उबले अंडे को लोग बड़े चाव से खाते हैं। अगर आप भी रोज़ाना अंडे का सेवन करते हैं कि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ताजा अंडा ही खाएं। तले हुए या उबले हुए अंडे को दोबारा गर्म करने से उसका प्रोटीन नष्ट हो जाता है। इसके सेवन से आपको पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

मशरूम

मशरूम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और पकाने के बाद इसे तुरंत खा लेना चाहिए। इसे दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद प्रोटीन खत्म हो जाता है साथ ही ये पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचाता है।

चिकन

मांसाहारी भोजन करने वालों को चिकन से बनी अलग-अलग तरह की डिश पसंद होती है। लेकिन अगर आप एक ही बार में ज्यादा चिकन पका लेते हैं तो इसे पूरा खाना मुश्किल होता हैष ऐसे में बहुत से लोग स्टोर करके और बार-बार गर्म करके खाते हैं। लेकिन गर्म किए गए चिकन को खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपने इसे फ्रिज में रख दिया है तो इसे गर्म करके ना खाएं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तियों वाली सब्जिया जैसे पालक, गाजर, शलजम को माइक्रोवेव में गर्म करने नहीं खान चाहिए। पालक में उच्च मात्रा में आयरन होता है, इसलिए पालक को दोबारा गर्म करने पर आयरन का ऑक्सीकरण हो सकता है। आयरन के ऑक्सीडेशन से ऐसे तत्व निकलते हैं, जिससे इनफर्टिलिटी और कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

चावल को गर्म करके न खाएं

चावल को दोबारा गर्म करके खाने से आपको फूड प्वाइजनिंग हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि चावल जैसे -जैसे ठंडा होने लगता है उसमें बेसिलस सेरेस नामक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, यह बैक्टीरिया चावल को गर्म होने के कारण नष्ट हो जाते हैं, लेकिन उसके तत्व उसी चावल में पूरी तरह से मिल जाते हैं, जो जहरीले हो सकते हैं।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल जैसे तेल ओमेगा-3 और फैटी एसिड के महत्वपूर्ण स्त्रोत हैं। इन तेलों को भी बार-बार गर्म करके इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button