Uncategorizedछत्तीसगढ़रायगढ़

नोडल अधिकारी नियमित रूप से करें खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण-कलेक्टर श्री भीम सिंह

कलेक्टर श्री सिंह ने ली समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 7 दिसम्बर2021/ धान खरीदी केन्द्रों के लिए नियुक्त सभी नोडल अधिकारी नियमित रूप से खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। वहां खरीदी की व्यवस्था का जायजा लेने के साथ किसानों से भी फीडबैक लेंगे। उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज समय-सीमा की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि धान खरीदी का कार्य सुचारू रूप से संचालित हो इसके लिए प्रत्येक अधिकारी जिन्हें खरीदी केन्द्रों का नोडल बनाया गया है वे केन्द्रों में खरीदी से जुड़ी व्यवस्थाओं की निगरानी पर विशेष ध्यान देंगे। इसके साथ ही उन्होंने धान खरीदी के साथ ही उठाव व मिलिंग का काम भी पूरी तेजी से करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में किसानों के केसीसी निर्माण के संबंध में लीड बैंक मैनेजर से जानकारी ली। उन्होंने कम संख्या में केसीसी निर्माण पर गहरी नाराजगी जतायी तथा केसीसी की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही पशुपालन, उद्यानिकी व मत्स्य पालन से जुड़े किसानों के भी पृथक से केसीसी बनाने के मिले लक्ष्य को भी जल्द पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने बैठक में गोधन न्याय योजना की समीक्षा की। गौठानों में तैयार वर्मी कम्पोस्ट का भंडारण समितियों में करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों में पशुधन के लिए सूखे चारे के इंतजाम के मद्देनजर पैरादान को तेजी से पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने फारेस्ट के गौठानों में भी कम से कम 20-20 वर्मी टैंक बनाकर कम्पोस्ट उत्पादन करने के लिए कहा।


कलेक्टर श्री सिंह ने पुलिस तथा आरटीओ को ओव्हर लोडिंग गाडिय़ों पर लगातार कार्यवाही करने के लिए कहा। उन्होंने अवैध धान परिवहन पर भी निगरानी रखने तथा कार्यवाही करने के निर्देश दिए। महिला स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों के विक्रय हेतु रिटेल काउंटर के रूप में तैयार किए जा रहे सी-मार्ट को शुरू करने के लिए भूमि का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए। जिससे निर्माण कार्य की प्रक्रिया आगे बढ़ायी जा सके। उन्होंने मेडिकल कालेज में उपयोगी तकनीकी विशेषज्ञता आधारित टे्रड को कौशल विकास के तहत शामिल करने के निर्देश दिए। जिससे इच्छुक छात्रों को टे्रनिंग देकर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के साथ मेडिकल कालेज के लिए मैन पावर तैयार किया जा सके।
बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री एस.जयवर्धन, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ श्री प्रणय मिश्र, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

एम्बुलेंस की करें मेपिंग

कलेक्टर श्री सिंह ने शासकीय के साथ प्राइवेट अस्पतालों के तथा अन्य सभी निजी एम्बुलेंस में जीपीएस इस्टाल करवाने के लिए कहा। जिससे एम्बुलेंस की मेपिंग की जा सके व मरीज की आवश्यकतानुसार करीब के एम्बुलेंस को उसे अटेंड करने के लिए भेजा जा सके। उन्होंने कोविड की आगामी संभावित लहर के मद्देनजर मरीजों के उपचार हेतु सभी व्यवस्थाएं बनाकर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने वेन्टीलेटर, फ्लोमीटर, मल्टीपैरा तथा अन्य सभी उपकरणों को सुचारू स्थिति में रखने के लिए निर्देशित किया। विदेशों से आने वालों की नियमित जांच करने व कांटेक्ट ट्रेसिंग का काम पूरी गंभीरता से करने के लिए कहा।

हमर लैब की मरीजों को मिले जल्द सुविधा

उन्होंने अस्पतालों में तैयार किए जा रहे हमर लैब की प्रगति की समीक्षा की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि लैब संचालन के लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था कर ली गई है। निर्माण कार्य प्रगति पर है। कलेक्टर श्री सिंह ने लोगों की सुविधा के लिए अस्पतालों में वैकल्पिक व्यवस्था के साथ लैब संचालन करने के निर्देश दिए। साथ ही निर्माण कार्यों को भी जल्द पूरा करने की बात कही। कलेक्टर श्री सिंह ने अस्पतालों तथा बड़े भवनों में फायर सेफ्टी के लिए किए जा रहे जांच की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा। जिसके आधार पर फायर सेफ्टी नाम्र्स पूरा नहीं करने वाले संस्थानों पर कार्यवाही की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button