Uncategorizedछत्तीसगढ़

अब सरकार ने माइनर निर्माण को दी मंजूरी, 20 करोड़ रुपए हुए मंजूर…..

राज्य सरकार ने खपराडीह माईनर और सब माईनर निर्माण के लिए लगभग 20 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे की पहल पर जल संसाधन विभाग ने इसके लिए नए सिरे से सर्वे कराकर प्रोजेक्ट तैयार करवाया था। अब सरकार ने इसके लिए 19 करोड़ 97 लाख 44 हजार रुपए मंजूर किए हैं। बता दें कि राज्य सरकार के इस पहल से बलौदा बाजार जिले के खपराडीह अंचल के 5 गांवों के किसानों की जिले की शाखा नहर से सिंचाई की 40 साल पुरानी मांग पूरी हो गई है।

दो हजार एकड़ में हो सकेगी सिंचाई
रविन्द्र चौबे ने बताया कि खपराडीह माईनर और सब माईनर के निर्माण से इस इलाके में दो हजार एकड़ में सिंचाई सुविधा मिलेगी। इसके तहत सिंचाई के लिए महानदी परियोजना की बलौदाबाजार शाखा नहर से जलापूर्ति हो सकेगी। इससे इलाके के 5 गांवों खपराडीह, सरसेनी, रावन, रवेली और पड़कीडीह के किसानों को लाभ होगा।

चालीस साल पहले हुआ था सर्वे
पिछले 40 साल से खपराडीह माईनर एवं सब माईनर के निर्माण का मामला लंबित था। माईनर का निर्माण और सिंचाई के लिए जल उपलब्ध कराए जाने की मांग किसान सालों से कर रहे थे। मंत्री चौबे ने बताया कि लगभग 40 साल पहले उक्त माईनर के निर्माण का सर्वे कराया गया था, परंतु रावन में ग्रासिम सीमेंट प्लांट (वर्तमान में अल्ट्राटेक सीमेंट प्लांट) का निर्माण उसी हिस्से में हुआ, जहां से माईनर का निर्माण होना था। इसके कारण यह मामला उलझ गया और किसानों की मांग पूरी नहीं हो सका।

Back to top button