Uncategorizedक्राइमछत्तीसगढ़रायगढ़ पुलिस

पन्द्रह लाख के 102 गुम मोबाइल लौटाए एसपी अभिषेक मीना… सायबर सेल रायगढ़ के निरंतर प्रयास से पिछले दो माह में गुम हुये सैकड़ो मोबाइलों को ट्रैक करने में मिली सफलता….

प्रदेश तथा प्रदेश के बाहर संचालित थे गुम मोबाइल, कोरियर व पुलिस टीम भेजकर किये गये रिकवर….

चोरी कर इस्तेमाल किये मामलों में दर्ज कराये गये रिपोर्ट, रिकवर मोबाइलों में कई महंगे सेट….

*रायगढ़* । पुलिस अधीक्षक रायगढ़ श्री अभिषेक मीना के दिशा निर्देशन पर साइबर सेल रायगढ़ की टीम लगातार मेहनत व लगन से गुम मोबाइलों को ट्रैक करने का कार्य कर रही है जिसके फलस्वरूप उत्तम परिणाम हासिल हो रहे हैं । पिछले 2 माह में गुम हुये मोबाइलों को ट्रैक कर उनका उपयोग कर रहे लोगों से संपर्क कर साइबर सेल टीम द्वारा कोरियर अथवा संबंधित थाने के स्टाफ से उन्हें साइबर सेल रायगढ़ मंगवाया गया है । दो माह के अंतराल में प्रदेश के कई जिलों समेत सीमावर्ती राज्य ओड़िशा, झारखंड, एमपी तथा पश्चिम बंगाल, बिहार से गुम हुये *102 मोबाइलों* को रिकवर किया गया है, जिनका वर्तमान में बाजार मूल्य लगभग *15,08,000 (पन्द्रह लाख आठ हजार रूपये)* है ।

बरामद मोबाइलों में कुछ मोबाइल चोर कर उपयोग में लाये जा रहे थे, इस संबंध में पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर संबंधित थाना कोतवाली, घरघोड़ा एवं दिगर जिले में आरोपी पर अपराध दर्ज कराया गया है । पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीना एवं प्रशिक्षु आईपीएस श्री प्रभात कुमार द्वारा आज दिनांक 05.02.2022 को पुलिस कार्यालय में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गुम मोबाइल स्वामियों को उनके मोबाइल वापस लौटाया गया जिन्हें दोबारा नहीं गुमाने की समझाश दिये । एसपी श्री मीना बताये कि किसी और की मोबाइल का प्रयोग करना गैरकानूनी है यदि किसी को गुम मोबाइल मिलता है तो नजदीकी थाने, साइबर सेल में जाकर जमा कर दें ।

अपने गुम मोबाइल पाकर मोबाइल स्वामी काफी खुश नजर आये । कुछ ने कहा कि उन्हें मोबाइल दुबारा मिलने का विश्वास नहीं था, कुछ ने बताया कि मोबाइल पर कई सारे नीजी डक्युमेंट थे जो गलत हाथ में न जाये इसे लेकर चिंतित थे, बहर-हाल सभी एसपी अभिषेक मीना एवं उनके साइबर सेल स्टाफ का शक्रिया कर मुस्कान के साथ पुलिस कार्यालय से गये । मोबाइल कम्युनिकेशन का महत्वपूर्ण साधन है साथ उपयोगकर्ता मोबाइल पर कई सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज, पिक्चर, विडियो सहेज कर रखता है, जिसके गलत हाथों में जाने से मोबाइल स्वामी अवांछित अपराध का शिकार हो सकता है । वर्तमान में मोबाइल गुम होने की घटनायें काफी ज्यादा होने के से जनसाधारण की सुविधा के लिये पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीना द्वारा साइबर सेल की टीम में प्रशिक्षित जवानों को क्राईम डिटेक्शन में पुलिस टीम की सहायता के साथ नागरिकों के गुम हुये मोबाइल खोजकर लौटाने का कार्य दिया गया है । साइबर सेल के प्रयासो से अब तक 900 से अधिक गुम मोबाइल स्वामियों को वापस किये जा चुकें है। साइबर सेल की टीम पुलिस अधीक्षक के दिशा निर्देशन तथा एडिशनल एसपी लखन पटले के मार्गदर्शन पर कार्रवाई कर रही है । अब तक के मोबाइल रिकव्हर करने साइबर सेल की टीम में शामिल प्रधान आरक्षक राजेश पटेल, दुर्गेश सिंह, आरक्षक बृजलाल गुर्जर, धनंजय कश्यप, प्रशांत पंडा एवं महिला आरक्षक मेनका चौहान का सराहनीय योगदान रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button