Uncategorizedदेश-विदेश

अजीबोगरीब मामला महिला की छाती में उग आया सींग , डाक्टर हैरान फिर हुआ ये…..!

मलेशिया: यहां से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जिसे देखकर डॉक्टर भी हैरान हो गए हैं। दरअसल एक महिला की छाती में सींग उग आया है, जो डॉक्टरों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। तो वहीं बताया जा रहा है कि महिला की छाती में उगा सींग 5 सेंटीमीटर का है। डॉक्टरों की मानें तो ये लाखों में से एक शख्स के साथ होता है और ऐसा दुर्लभ प्रकार के स्किन इंफेक्शन के कारण होता है। फिलहाल डॉक्टरों ने सर्जरी कर महिला के शरीर से इस ‘सींग’ को निकाल दिया है। लेकिन अभी भी यह रहस्य बना हुआ है कि आखिर किन परिस्थियों में और कैसे इसका निर्माण हुआ।




वहीं मिली जानकारी के अनुसार ये मामला मलेशिया का है कहा जा रहा है कि ‘बेहद दुर्लभ’ स्किन इंफेक्शन के चलते महिला की छाती पर ‘सींग’ निकल आया। ‘डेली मेल’ के मुताबिक, महिला ने डॉक्टरों को बताया कि दो साल पहले उसकी छाती के बाईं ओर अचानक से वृद्धि दिखाई देने लगी। धीरे-धीरे इसका आकार बढ़ता गया और ये 5 सेंटीमीटर तक बड़ा हो गया।




जब तक महिला अस्पताल गई तब तक 5 सेमी (2 इंच) के ‘सींग’ में खुजली बढ़ गई थी। इलाज करने वाले डॉक्टरों ने उसे बताया कि उसके त्वचीय सींग (CH) हैं, जो केराटिन, बालों, त्वचा और नाखूनों में एक प्रोटीन के निर्माण के कारण होते हैं।

डॉक्टरों का मानना है कि परीक्षण के बाद त्वचा के संक्रमण के परिणामस्वरूप बनने वाले ‘सींग’ कैंसर के लक्षण नहीं हैं। फिलहाल, Kota Kinabalu स्थित Queen Elizabeth 2 के अस्पताल के डॉक्टरों ने सर्जरी कर महिला की छाती पर उगे ‘सींग’ को हटा दिया है। पेशेंट भी पूरी तरह से ठीक होकर घर जा चुका है। ये मामला तब सामने आया जब 8 अप्रैल को एनल्स ऑफ मेडिसिन एंड सर्जरी जर्नल में इसको लेकर एक केस स्टडी प्रकाशित हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button