Uncategorized

अजीबोगरीब मामला जीवित शख्स की निकाली शवयात्रा आखिर क्यों …? जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर……

मध्य प्रदेश 27 jun 2021। धार जिले में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहाँ अच्छे मॉनसून के लिए स्थानीय लोगों ने जीवित शख्स की शवयात्रा निकाली है। पूरे इलाके के लोग इस दौरान शव यात्रा में शामिल हुए, ग्रामीणों का मानना है कि ऐसा करने से अच्छी बारिश होती हैं।
एक तरफ जहां मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है, तो वहीं कुछ जिले ऐसे भी हैं, जहां अब तक सामान्य से बेहद कम बारिश रिकॉर्ड हुई है। ऐसे में यहां के लोग अच्छी बारिश के लिए अंधविश्वास और टोने-टोटके का सहारा ले रहे हैं।

धार जिले के सरदारपुर में बारिश न होने की वजह से आम आदमी के साथ-साथ किसान भी बेहद परेशान हैं, और विवश नज़र आ रहे हैं। ऐसे में सरदारपुर के लोगों ने इंद्रदेव को मनाने के लिए एक जीवित शख्स की शव यात्रा निकाली है। गांव के लोगों ने मुकेश भाबर नाम के शख्स को अर्थी पर लिटाया और पूरे इलाके में उसकी शवयात्रा लेकर घूमे

इस शवयात्रा में स्थानीय लोग भी शामिल हुए ,शवयात्रा में ढोल-नगाड़ों के साथ चल रहे लोगों ने अच्छी बारिश की कामना की ,स्थानीय लोगों के मुताबिक पिछले सालों में भी जब-जब बारिश नहीं हुई, तब यही टोटका आजमाया गया फिर अच्छी बरिस होने का लोगों द्वारा दावा किया जा रहा है।

स्थानीय लोगों का मानना है कि इस टोटके को आजमाने के बाद बाद अच्छी बारिश हुई थी इस बार कम बारिश होने की वजह से पीने के पानी की कमी हो गई है, साथ ही इलाके में फसलों के लिए पानी कम हो गया है, इसलिए बारिश बेहद जरूरी है।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में 1 जून से 25 जून तक सामान्य से 79 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है लेकिन धार, अलीराजपुर, बड़वानी और खरगोन में अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार है। अगर इन जगहों पर बारिश नहीं हुई तो किसानों की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।जिसके चलते भारी नुकसान का सामना करना पढ़ सकता है।तो वहीं कुछ लोगों इन्द्र देव को मनाने के लिए पूजा पाट और अन्य टोटके करने को तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button