Uncategorizedछत्तीसगढ़

ग्रामीण पर भालू ने किया ताबड़तोड़ हमला, तेंदूपत्ता तोड़ने गया था जगंल हालत बनीं हुई है गंभीर…..

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही 12 मई 2021। जिले में भालू ने बुधवार सुबह एक ग्रामीण पर हमला कर दिया। इस दौरान भालू ने ग्रामीण के सिर और चेहरे से मांस नोच लिया है। ग्रामीण ने मदद के लिए शोर मचाया, तो लोग मदद के लिए पहुंचे। लोगों को आता देख भालू वहां से भाग निकला। सूचना मिलने पर डायल 112 की टीम ने ग्रामीण को अस्पताल पहुंचाया, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। घटना पसान रेंज सरमा ग्राम पंचायत की है। जानकारी के मुताबिक, सरमा ग्राम पंचायत के कर्रा बहरा निवासी ज्ञान सिंह (41) बुधवार सुबह तेंदूपत्ता तोड़ने के लिए जंगल की ओर गया था। इसी दौरान अचानक से भालू ने उस पर हमला कर दिया। ज्ञान सिंह ने बचने का प्रयास किया, लेकिन तब तक भालू ने उसके सिर और कमर पर पंजा मार दिया था। हमले में दोनों जगह से ज्ञान के शरीर का मांस निकल गया और वह वहीं गिर पड़ा। शोर सुनकर आसपास के लोग एकत्र हुए तो भालू भाग गया।

परिजनों को मुहैया कराई गई सहायता राशि-

इसके बाद ग्रामीणों ने वनकर्मियों को इसकी जानकारी दी। इस पर वनरक्षक सुरेश यादव मौके पर पहुंचे और डायल 112 की मदद से ज्ञान को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा। जहां से पोंडी उपरोड़ा अस्पताल रेफर कर दिया गया है। उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है। वहीं वन विभाग की ओर से परिजनों को तात्कालिक रूप से सहायता राशि उपलब्ध कराई गई है। वन विभाग की टीम भालू का पता लगाने का प्रयास कर रही है। जिले में लगातार लोगों पर हमला करते रहे हैं भालू जिले में भालुओं का लगातार हमला लोगों पर होता रहा है। वहीं एक दुर्लभ प्रजाति के सफेद भालू की मौत भी हो चुकी है। दिसंबर माह में वह कुएं में गिर पड़ा था। लोगों ने देखा भी, लेकिन बाहर मादा भालू को देख कोई उसे बचाने की हिम्मत नहीं जुटा सका।

इससे पहले मार्च में भालू मरवाही स्थित इंदिरा गार्डन और उसके आसपास के क्षेत्र में पहुंच गया था। दिसंबर में गौरेला क्षेत्र के खोडरी में एक वृद्ध को मार दिया और जनवरी में देवरानी-जेठानी पर हमला किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button