Life StyleUncategorized

पुरुषों में कमी इन गंभीर कमजोरियों को दूर करने में है रामबाण फायदे जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान…।

Tips – सर्दियों में लौंग के तेल का सेवन बेहद लाभकारी माना जाता है। नियमित रूप से लौंग के तेल का इस्‍तेमाल डाइजेशन को ठीक रखता है साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को भी कम करता है। डायबिटीज से लेकर पुरुषों में स्पर्म काउंट की समस्या में भी इसका सेवन फायदेमंद होगा लौंग का तेल पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है। लौंग के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर करने में भी प्रभावी होगा।

लौंग में विटामिन, फ्लेवोनोइड, एल्कलॉइड, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मददगार होते हैं। ये शुक्राणुओं की गतिशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं।लौंग की एसेंशियल ऑयल अरोमाथेरेपी लेने से फायदा मिलेगा इसके अलावा आप लौंग के तेल का सेवन भी कर सकते हैं।लौंग का तेल कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।ये पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करता है।इस तेल में मौजूद यूजेनॉल और फ्लेवोनोइड जैसे घटक आपको फायदा पहुंचाएंगे।

सिगरेट या फिर शराब की लत से दूर होना चाहते हैं, तो लौंग के एसेंशियल ऑयल का नियमित रूप से इस्तेमाल करें इससे हीट बाथ लेने से फायदा मिलेगा इसके अलावा खाने में भी लौंग के तेल या लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।लौंग के एसेंशियल ऑयल को कमरे में स्प्रे कर सकते हैं। इसकी खुशबू से शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करने में मदद मिलेगी लौंग का तेल गर्म होता है, जो आपके शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर कर सकता है। ये शरीर का तापमान भी बढ़ाता है जिससे आप चिंता और स्ट्रेस से दूर रहते हैं और शरीर को उर्जा मिलती है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि लौंग के तेल का इस्‍तेमाल अधिक मात्रा में न करें ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Back to top button